Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग)
Introduction of Digital Marketing ( डिजिटल मार्केटिंग का परिचय )
1.Search Engine Optimization
2.Google ads
3. Call to Action
4.Email Marketing
5.Social Media Marketing
6. Video Marketing
7.Content Marketing
8.Google Analytics
What is Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग क्या है )
डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा रास्ता है जिसके ज़रिये हम अपनी प्रोडक्ट /सर्विसेज को डिजिटल प्लेटफॉर्म से प्रमोट करते है जैसे हमें कोई मोबाइल फोन ख़रीदना है तों हम आमज़ॉन या फ्लिपकार्ट से खरीदना चाहते है यही वो डिजिटल प्लेटफार्म है अब चाहे तो यहां से खरीदारी करें या फिर बेचे
Digital Platform (डिजटल प्लेटफॉर्म )
फेसबुक एड्स , लिंक्डइन एड्स ,इंस्टाग्राम पेज ,यूट्यूब वीडियो आदि !
Market Meseach (मार्किट रिसर्च )
बड़ी से बड़ी कम्पनीज भी अपने प्रोडक्ट को मर्केट में उतरने से पहले मार्र्केट रिसर्च करती है आईये देखते है मार्किट रिसर्च क्या होता है
मार्किट रिसर्च प्रोडक्ट के आने से ही शुरू हो जाता है रिसर्चर ये जानना चाहता है की मार्केट में कौन सा प्रोडक्ट पहले से है और किस की ज़रूरत है और ये भी जानना होता है की कस्टमर की नीड को फुल फ़िल करने के लिए क्या क्या कर सकते है
रिसर्चर को ये भी देखना होता है की हम किस प्लेटफार्म एंट्री कर सकते है ये सारी बातें मार्किट रिसर्च में आती है
मार्केटि रिसर्च हम इन 5P से समझते है
1 Product
2.Position
3.Pricing
4.Promotion
5.Plateform
Why market research (मार्किट रिसर्च क्यों ज़रूरी है )
मार्किट रिसर्च कई तरह सेऔर कई चीजे जानने के लिए करते है
जैसे :
Understand potential buyers and their pain points
क्या बाकि कम्पनीज कस्टमर के नीड को फुल फील नहीं कर पा रही क्या वो उनसे संतुस्ट नहीं है और सबसे ज़रूरी बात हम् क्या कर सकते है?
Identity opportunities
ऐसी मार्किट में जहाँ पहले से हज़ारों कम्पटीटर मौजूद है वहां कैसे अपने लिए जगह बना सकते है ये बहुत ज़रूरी है
Monitor competition
Factor involve in decison making
अपने कॉम्पिटिशन को मॉनिटीज़ करना अपने कॉम्पिटिटर के बारें में जानना और खुद से तुलना करना तभी हम उसे हरा पाएंगे
पर रह रहे लोग हमारे प्रोडक्ट को खरीदने के लिए डिसिशन ले सकते है या फिर कोई और है जो डिसिशन लेता है
Risk involved
हम देखते है की जहाँ हम अपनी प्रोडक्ट को लांच करना चाहते है वहां : किसी भी प्रोडक्ट को लांच करने से पहले उसमे कितना रिस्क है इसको भी देख लेते है कि अगर घाटा हो गया तो क्या हम सम्भल सकते है कितने दिन तक हम सरवाईब कर सकते है
how to do market reserach (मार्केटि रिसर्च कैसे करें )
survey
आपने चुनाव का वक़्त देखा होगा जा चनाव होने वाला होता है तब एक एजेंसी के द्वारा सर्वे होता है की कौन सी पार्टी का क्या माहौल है कौन सी पार्टी जीतेगी हलाकि लोग खुलकर ऐसी बारें नहीं करते लेकिन उसके बारें में बातें ज़रुर करते है
interview
फिर लोगों से पुछा जाता है की क्या माहौल है और नतीजा सामने लाने की कोशिश की जाती है
observation
आखिर में नतीजा लेकर एक्सिटपूल दिखाया जाता है इसी तरह हम कीसी भी कंपनी का सर्वे करते है
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